अपने को बचाये अनचाहे Whatsapp group से

आज हम बात करेंगे एक ऐसी ट्रिक के बारे में जिसका उपलोग कर के आप अपने आप अनचाहे अनचाहे ग्रुप्स में जुड़ने से बचा सकते है।
फ्रेंड्स और फैमिली से जुड़े रहने के लिए WhatsApp दुनियाभर के करोड़ों लोगो का पसंदीदा मेसेजिंग ऐप है। WhatsApp के द्वारा आप चैटिंग, फोटो-वीडियो शेयरिंग और वीडियो कॉलिंग भी कर सकते है। अगर आप WhatsApp में अपनी फैमिली के किसी ग्रुप में ऐड हैं, तो आप एक साथ कई लोगों से चैटिंग, वॉइस और वीडियो कॉल पर भी कनेक्ट हो सकते हैं। लेकिन कभी-कभी WhatsA pp ग्रुप में ऐड होना हमारे लिए काफी इरिटेटिंग भी हो जाता है।

इससे कैसे बचे

वॉट्सऐप कंपनी अपने यूजर को तीन ऑप्शन देती है। ये तीन विकल्प है ‘Everyone‘, ‘My Contacts‘ और ‘My Contacts Except‘ हैं।
आप वॉट्सऐप सेटिंग में जाकर अकाउंट के अंदर प्रिवेसी सेक्शन में दिए गए ग्रुप ऑप्शन पर टैप करके ऐक्सेस किया जा सकता है। और आईफोन में भी इस सेटिंग को अकाउंट में दिए गए प्रिवेसी सेक्शन में जाकर ऐक्सेस किया जा सकता है।

Everyone

अगर आपने Everyone ऑप्शन को सिलेक्ट किया है, तो आपको कोई भी बिना आपकी मर्जी किसी भी ग्रुप में ऐड कर सकता है।

My Contacts

अगर आपने My Contacts ऑप्शन को सिलेक्ट किया है तो आपको वॉट्सऐप ग्रुप में केवल वही लोग ऐड करें जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में हैं वहीं, अगर आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट के बाहर का कोई ग्रुप ऐडमिन आपको ऐड करना चाहेगा तो उसे ऑटोमैटिकली नोटिफिकेशन मिलेगा कि वह आपको ऐड नहीं कर सकता। ऐसे में उस ऐडमिन को इंडिविजुअल चैट में Invite to Group ऑप्शन की मदद से आपको प्राइवेट ग्रुप इन्वाइट भेजना पड़ेगा। इस इन्वाइट को ऐक्सेप्ट करने के लिए आपके पास तीन दिन का समय रहेगा।

My Contacts Except

इस ऑप्शन मदद से आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में उन लोगों को ब्लॉक कर सकते हैं, जिनके द्वारा आप किसी ग्रुप में ऐड नहीं होना चाहते। ऐसे में अगर ब्लॉक किया गया कोई ग्रुप ऐडमिन आपको ऐड करने की कोशिश करेगा, तो उसे भी वॉट्सऐप की तरफ से यही नोटिफिकेशन मिलेगा कि वह आपको ऐड नहीं कर सकता है। इसके बाद भी अगर वह आपको ग्रुप में ऐड करना चाहता है, तो उसे आपको प्राइवेट ग्रुप इन्वाइट भेजना होगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *